गुरुवार, 19 अप्रैल 2012

फाइलों में अटके लाखों रुपए

भास्कर न्यूज -!- करड़ा
डीगांव स्थित राजकीय पशु चिकित्सालय की जर्जर स्थिति को देखते हुए पशुधन विकास बोर्ड की ओर से बीते साल जारी की गई लाखों की स्वीकृति अभी तक फाइलों में ही अटकी पड़ी है। इस राशि के उपयोग को लेकर कार्यकारी एजेंसी को विभाग ने कई बार अवगत भी कराया, लेकिन अभी तक इस भवन की दशा सुधर नहीं पाई है। ऐसे में अगर समय रहते इस राशि का उपयोग नहीं किया तो इसका बजट भी लैप्स हो सकता है।
जानकारी के अनुसार पशुधन विकास बोर्ड की ओर से बीते साल इस पशु चिकित्सालय भवन के पुनरुद्धार, मरम्मत, चार दीवारी निर्माण व पेयजल टांका समेत विभिन्न कार्यों के लिए 10 लाख रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई थी। साथ इस कार्य के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग का कार्यकारी एजेंसी बनाई गई थी, लेकिन स्वीकृति जारी होने से लेकर अब तक कई बार पशुपालन विभाग की ओर से कार्यकारी एजेंसी को अवगत कराया गया। साथ ही कार्य का तकमीना बनाकर भी भेजा गया। इसके बावजूद निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। ऐसे में एजेंसी की ओर से निर्माण कार्य को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है और भवन की स्थिति दिनों दिन जर्जर होती जा रही है। वहीं जर्जर भवन के कारण चिकित्साकर्मियों को भी काफी परेशानी हो रही है। उनका कहना है कि जल्द ही निर्माण कार्य नहीं किया गया तो बारिश के मौसम में स्थिति काफी विकट हो जाएगी। भवन पुराना होने से बारिश के समय छतें टपकती रहती हैं। साथ ही दरवाजे भी टूट चुके हैं। इस स्थिति में भवन हमेशा खुला ही रहता है।
सालों पहले बना था भवन : जानकारी के अनुसार डीगांव स्थित पशु चिकित्सालय भवन वर्ष 1993 में जवाहर रोजगार योजना के तहत बनाया गया था। इसके अलावा इस भवन की चारदीवारी का कार्य भी अधूरा ही पड़ा है। ऐसे में यहां कार्यरत चिकित्साकर्मियों को काफी परेशानी हो रही है। वहीं बारिश के समय छत टपकने से भवन में बैठना भी उनके लिए दूभर है।

इनका कहना
                          ॥भवन पुराना होने से काफी क्षतिग्रस्त हो चुका है व दरवाजे भी टूट चुके हैं। जिसके चलते काफी परेशानी होती है। गत वर्ष पशुपालन विभाग की ओर से 10 लाख रुपए भवन मरम्मत व पुनरुद्धार के लिए स्वीकृत हुए थे। साथ ही पीडब्ल्यूडी को कार्यकारी एजेंसी बनाया गया, लेकिन पीडब्ल्यूडी ने अभी तक इस कार्य का तकमीना नहीं बनाया है। जिससे निर्माण कार्य नहीं हो पा रहा है।
                                                      डां. वी.पी. सिंह, चिकित्सा प्रभारी, पशु चिकित्सालय, डीगांव

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें