बुधवार, 10 मार्च 2010

परदेश के लिए लेना होगा सर्टीफिकेट

भास्कर न्यूज़ .करड़ा
सऊदी अरब जाने वाले भारतीय कामगारों को अब पासपोर्ट के बाद भी जाने से पहले पुलिस क्लीयरिंग सर्टीफिकेट लेना होगा। यह सर्टीफिकेट संबंधित पासपोर्ट कार्यालय में मिलेगा। कुवैत के लिए यह व्यवस्था पहले से ही है। उमरा, हज व टूरिस्ट वीजा पर जाने वाले लोग इस दायरे से बाहर हैं।
गल्फ के जानकारों के अनुसार, पिछले दिनों जारी हुए इस निर्देश के बाद जयपुर पासपोर्ट कार्यालय में यह व्यवस्था शुरू हो गई है। नए आदेश में कहा गया है कि पासपोर्टधारी व्यक्ति यदि सऊदी अरब में नौकरी के लिए जा रहा है, तो उसे पुलिस क्लीयरिंग लेनी होगी। इसके लिए पासपोर्ट कार्यालय में आवेदन करना पड़ेगा। इसके बाद कंप्यूटराइज्ड कॉपी मिलेगी और पासपोर्ट में ठप्पा भी लगाया जाएगा। एक कॉपी विदेश मंत्रालय व दूसरी संबंधित देश की एबेंसी में जमा होगी।
हालांकि पासपोर्ट दफ्तर के अधिकारियों का कहना है कि नियमों में वजह स्पष्ट नहीं है। लेकिन, बताया जा रहा है कि आपराधिक प्रवृत्ति के लोग वहां शिफ्ट नहीं हो। इसके लिए गल्फ में यह निर्णय लिया गया है। जयपुर स्थित कार्यालय के पासपोर्ट अधिकारी श्रवण कुमार वर्मा ने बताया कि यह व्यवस्था संबंधित देश की एबेंसी ने की है। हमने सर्टीफिकेट देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसे तीन दिन से एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराया जा रहा है।
ऐसे करें आवेदन
जयपुर स्थित पासपोर्ट कार्यालय में इसके लिए एक खिड़की है। फार्म संख्या दो भरकर पासपोर्ट लगाकर आवेदन करें। इसके लिए 300 रुपए जमा होंगे और तीन दिन से एक सप्ताह के भीतर यह सर्टीफिकेट मिलता है।
परेशानी भी बढ़ गई है
नए निर्देशों को लेकर शेखावाटी के संदर्भ में बात की जाए तो लोगों के सामने कई तरह की परेशानियां भी आने लगी हैं। गल्फ के जानकार व ट्रेवल्स एजेंसी के संचालक फतेहपुर गुलाम मोहम्मद बताते हैं, जयपुर स्थित पासपोर्ट कार्यालय में हर दिन शेखावाटी से करीब 800 लोग जा रहे हैं। इनमें करीब 600 व्यक्ति यह सर्टीफिकेट लेते हैं, जबकि वहां इसके लिए महज एक खिड़की है। इसी तरह दूसरे ट्रेवल एजेंट्स का कहना है कि सर्टीफिकेट की व्यवस्था संबंधित एसपी ऑफिस में ही होनी है !

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें