सोमवार, 18 अक्तूबर 2010

उपकरण के अभाव में हो रही परेशानी

भास्कर न्यूज & करड़ा
कस्बे के ३३ केवी ग्रिड सब स्टेशन पर बिजली उपकरण के अभाव में कार्मिकों के साथ साथ कस्बे समेत ग्रिड सब स्टेशन से जुड़े दर्जनभर गांवों के वाशिंदों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
कस्बे के बिजलीघर पर गांवों में बिजली आपूर्ति के लिए ५ वीसीपी लगी हुई है जो पिछले पांच-छह माह से खराब पड़ी है, वहीं जलदाय विभाग व कृषि कुओं समेत गांवों के लिए अलग-अलग पांच फीडर बने हुए हैं। वीसीपी के खराब होने से एक फीडर पर बिजली शुरू करने के लिए बिजली आपूर्ति बंद करनी पड़ रही है। जिससे छोटे से छोटे फॉल्ट पर भी बार-बार बिजली कटौती की जा रही है। ऐसे में जहां उद्योग धंधे प्रभावित हो रहे हैं, वहीं किसानों को भी पूरी बिजली नहीं मिल पा रही है। इसके अलावा कस्बे की सिंगल फेज आपूर्ति के साथ साथ चाटवाड़ा, लाखावास व तावीदर गांवों की पहाडिय़ों में लगे दर्जनभर के्रशर पर २४ घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। ऐसे में ओवर वॉल्टेज के चलते हर समय बिजली ट्रिप हो रही है।
ये है वीसीपी
वीसीपी को अंग्रेजी में वैक्यूम सर्किट बैंकर कहा जाहा है जो बिजली की मुख्य बिजली से जुड़ा हुआ होता है। इसकी सहायता से बिना बिजली काटे फॉल्ट या फीडर बदला जा सकता है।
ल्द कराएंगे ठीक
कस्बे के ३३ केवी ग्रिड सब स्टेशन पर वीसीपी खराब है। इन्हें जल्द ही ठीक करवा दिया जाएगा।
तरूण खत्री, सहायक अभियंता, डिस्कॉम, रानीवाड़ा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें