शुक्रवार, 12 मार्च 2010

परीक्षा केंद्र १५० किलोमीटर दूर

भास्कर न्यूज .करड़ा
निकटवर्ती सेवाड़ा के राजकीय माध्यमिक विद्यालय के दसवीं के छात्रों का परीक्षा केंद्र यहां से करीबन १५० किलोमीटर दूर आहोर तहसील के भाद्राजून के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आवंटित किया गया है। इसे चाहे बोर्ड की गलती कहे या अदूरर्शिता, लेकिन परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान परेशानी का सामना जरुर करना पड़ेगा। छात्रों को परीक्षा से ज्यादा चिंता तो परीक्षा केंद्र की है। इस विधालय में कक्षा दसवीं में अध्ययनरत १५ छात्राएं व १० छात्र है, जिन्हें परीक्षा के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
क्या कहते है जिला शिक्षा अधिकारी -
परीक्षा केन्द्र से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी बोर्ड अजमेर से ही मिल सकती है। परीक्षा केन्द्र आवंटन में हमारी कोई भूमिका नहीं होती। ऐसी समस्याओं के लिए हम अपने स्तर पर भी प्रयास कर रहे है।-
श्याम सुन्दर लाहोटी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, जालोर
अब होगीपरेशानी-
परीक्षा आवेदन पत्र में प्रधानाध्यापक भागीरथराम विश्नोई ने सेवाड़ा विद्यालय के छात्रों को गांग या सरनाऊ परीक्षा केन्द्र देने का आदेश दिया। वहीं अब बोर्ड से आई रोल नम्बर सीट व परीक्षा केन्द्र में भाद्राजून लिखा हुआ है। परीक्षा केंद्र को लेकर विद्यार्थी और परिजन पशोपेश में है।
परिजन परेशानी-
परीक्षा केंद्र की दूरी अधिक होने से विद्यार्थियों के साथ साथ परिजन परेशान हैं। इसका प्रमुख कारण आवागमन के साधनों का अभाव है। इसके अलावा जिन बालिकाओं के परीक्षा केंद्र भाद्राजून आया है। उनकी परेशानियां और भी बढ़ गई है। ग्रामीण अंचलों में बेटियों को शिक्षा के लिए गांव के लिए बाहर नहीं भेजते। जबकि अब बालिकाओं का परीक्षा केंद्र गांव से काफी अधिक दूर आया है। ऐसे में अब विद्यालय प्रशासन के साथ साथ छात्र-छात्राओं समेत अभिभावक भी मुश्किल में है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें